वेदांत परियोजना की जनसुनवाई का उलटा परिणाम

शुक्रवार, 26 फ़रवरी 2010

शिरीष खरे
`द हिन्दू´ की खबर के हवाले से मालूम चला है कि उड़ीसा की नियमगिरी पहाड़ी के पास लगने वाले वेदांत एल्यूमिनियम परियोजना के लिए जो जनसुनवाई आयोजित की गई थी उसके परिणाम को अब उलट कर बताया गया है। उस समय सरकारी अधिकारियों द्वारा कुलमिलकर केवल 27 बयान ही दर्ज किये गए थे जिसमें से केवल 1 आदमी ऐसा था जिसने वेदान्त परियोजना का पक्ष लिया था। उनमें से 9 आदमियों ने कहा था कि अगर उन्हें रोजगार और उचित राहत  दिया जाएगा तभी वो परियोजना को अपना समर्थन दे सकते हैं। जबकि 17 आदमियों ने कहा था कि हम इस परियोजना का पूरी तरह से विरोध करते हैं। उस समय  प्रशासन ने कहा था कि कानून व्यवस्था बिगड़ने के आशंका की वजह से हमे जनसुनवाई स्थगित करनी पड़ी है। मगर अब देखिए,  प्रशासन के रिकार्ड कहते हैं कि स्थानीय जनता इस परियोजना के पक्ष में खड़ी हैं। इस तरह परियोजना को आगे बढाने के लिए स्थानीय स्तर पर जारी विरोध पर पर्दा डाला गया है।  जबकि स्थानीय जनता के साथ-साथ पर्यावरण और नागरिक अधिकारों से जुड़े  कई कार्यकर्ताओं का कहना है कि जनसुनवाई के समय जनता से ज्यादा तो पुलिस वाले और वेदांता के गुंडे हाजिर थे जिन्होंने प्रभावितों के विरोध को ही प्रभावित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी थी। 
--

Shirish Khare
C/0- Child Rights and You
189/A, Anand Estate
Sane Guruji Marg
(Near Chinchpokli Station)

Mumbai-400011

www.crykedost.blogspot.com

        I believe that every Indian child must be guaranteed equal rights to survival, protection, development and participation.
As a part of CRY, I dedicate myself to mobilising all sections of society to ensure justice for children.

0 टिप्पणियाँ:

प्रकाशित सभी सामग्री के विषय में किसी भी कार्यवाही हेतु संचालक का सीधा उत्तरदायित्त्व नही है अपितु लेखक उत्तरदायी है। आलेख की विषयवस्तु से संचालक की सहमति/सम्मति अनिवार्य नहीं है। कोई भी अश्लील, अनैतिक, असामाजिक,राष्ट्रविरोधी तथा असंवैधानिक सामग्री यदि प्रकाशित करी जाती है तो वह प्रकाशन के 24 घंटे के भीतर हटा दी जाएगी व लेखक सदस्यता समाप्त कर दी जाएगी। यदि आगंतुक कोई आपत्तिजनक सामग्री पाते हैं तो तत्काल संचालक को सूचित करें - rajneesh.newmedia@gmail.com अथवा आप हमें ऊपर दिए गये ब्लॉग के पते bharhaas.bhadas@blogger.com पर भी ई-मेल कर सकते हैं।
eXTReMe Tracker

  © भड़ास भड़ासीजन के द्वारा जय जय भड़ास२००८

Back to TOP