A VERY COSTLY CHIEF MINISTER , VIJAI BAHUGUNA

गुरुवार, 2 जनवरी 2014

मंहगा पड़ रहा है उत्तराखण्ड को मुख्यमंत्री का दिल्ली प्रेम

,दैनिक प्रभात 


उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा का दिल्ली प्रेम इस नये राज्य को बहुत मंहगा पड़ रहा है। मुख्यमंत्री की 15 महीनों में दिल्ली की 56 यात्राओं से राजकीय कोष पर 72 लाख से अधिक का भार पड़ा है। विपक्ष का कहना है कि अब मुख्यमंत्री की स्थाई पोस्टिंग दिल्ली में ही हो जानी चाहिये ताकि वह हाइकमान तथा अपने परिवार, दोनों के ही करीब रह सकें। मुख्यमंत्री के दिल्ली प्रवास के दिनों में राज्य सचिवालय में भी कामकाज लगभग ठप ही रहता है।
पुरुष अधिकार संरक्षण फोरम के अध्यक्ष तथा आरटीआइ कार्यकर्ता अजय कौशिक को सूचना के अधिकार के तहत नागरिक उड्डयन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 13 मार्च 2012 को पदभार ग्रहण करने बाद मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा ने गत जून 2013 तक ही 56 बार दिल्ली की हवाई यात्राएं की हैं। कौशिक को मिली सूचना के अनुसार छह मार्च 2012 से 12 जून 2013 तक उनकी कुल 56 उड़ानें आने एवं 56 उड़ानें जाने की हुई हैं। 
नागरिक उड्डयन विभाग से कौशिक को मिली जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री की इन यात्राओं के लिये इंडियन ऑयल कारपोरेशन को कुल 72 लाख 22 हजार 223 रुपये का भुगतान किया गया। नागरिक उड्डयन विभाग के अनुसार एक हवाई जहाज में प्रतिघंटा 350 लीटर तथा हेलीकॉप्टर में प्रतिघंटा 200 लीटर ईधन की खपत होती है।
भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के राज्य सचिव समर भण्डारी के अनुसार कांग्रेस आला कमान को अब विजय बहुगुणा को स्थाई रूप से दिल्ली में ही बिठा देना चाहिये ताकि वह हाइकमान और अपने परिवार के करीब बने रहें। समर भण्डारी के अनुसार मुख्यमंत्री होली और दीवाली सहित लगभग हर त्यौहार को अपने परिवार के साथ मनाने के लिये दिल्ली चले जाते हैं। परिवार के साथ नये वर्ष की पूर्व संध्या मनाने भी उन्हें दिल्ली जाना पड़ा और अधिकारियों तथा महत्वपूर्ण व्यक्तियों की शुभकामनाएं लेने के लिये वह 1 जनवरी के अपराहन में ही देहरादून पहुंच सके। होली दीवाली पर लोग उन्हें मिलने सर्किट हाउस पहुंचे तो मुख्यमंत्री के दिल्ली में परिवार के साथ होने के कारण लोगों को निराश लौटना पड़ा।
प्रतिपक्ष के नता अजय भट्ट ने भी मुख्यमंत्री की दिल्ली की हवाई यात्राओं पर हैरानी प्रकट की है। भट्ट के अनुसार अगर मुख्यमंत्री विकास कार्यों के लिये दिल्ली जा रहे हैं तो उसमें ऐतराज नहीं होना चाहिये लेकिन अगर व्यक्तिगत कार्यों या पारिवारिक मिलन के लिये इतनी यात्राएं हो रही हैं तो यह सचमुच गंभीर बात है।

जब प्रदेश का मुखिया ही प्रदेश की माली हालत की चिन्ता करते हुये हवाई यात्राओं पर बेतहासा खर्च कर रहा हो तो फिर नौकरशाही और अन्य महत्वपूर्ण माननीय भी कहां पीछे रहने वाले हैं? राज्य सरकार ने विशिष्ट व्यक्तियों, मंत्रियों तथा अधिकारियों के लिए चार कंपनियों से हेलीकॉप्टर किराए पर लिये, जिन पर 46 लाख रुपये खर्च हुए हैं। अपर मुख्य सचिव राकेश शर्मा ने इन कंपनियों को राशि के भुगतान के आदेश कर दिये हैं। नागरिक उड्डयन निदेशक को जारी आदेश के मुताबिक दिल्ली की एरो एयरक्राफ्ट सेल्स एंड चार्ट्स प्राइवेट लि. के 31 मई और 26 जून के बिलों के लिए तीन लाख 12 हजार 566 रुपये एवं 71 हजार 236 रुपये, सार एविएशन सर्विसेज लिमिटेड दिल्ली को सात अक्टूबर के बिल के लिए 2 लाख 13 हजार 484 रुपये, मैसर्स प्रीमियर टर्मिनल को 25 फरवरी तथा 13 दिसंबर के लिए 3 लाख 47 हजार 237 एवं 5 लाख 29 हजार 134  रुपये, आर्यन एविएशन लि. को 16 अगस्त के लिए 18 लाख 46 हजार 918 रुपये एवं सात नवंबर के लिए 18 हजार एवं 11 लाख 2 हजार 333 रुपये का भुगतान किया जाएगा।

0 टिप्पणियाँ:

प्रकाशित सभी सामग्री के विषय में किसी भी कार्यवाही हेतु संचालक का सीधा उत्तरदायित्त्व नही है अपितु लेखक उत्तरदायी है। आलेख की विषयवस्तु से संचालक की सहमति/सम्मति अनिवार्य नहीं है। कोई भी अश्लील, अनैतिक, असामाजिक,राष्ट्रविरोधी तथा असंवैधानिक सामग्री यदि प्रकाशित करी जाती है तो वह प्रकाशन के 24 घंटे के भीतर हटा दी जाएगी व लेखक सदस्यता समाप्त कर दी जाएगी। यदि आगंतुक कोई आपत्तिजनक सामग्री पाते हैं तो तत्काल संचालक को सूचित करें - rajneesh.newmedia@gmail.com अथवा आप हमें ऊपर दिए गये ब्लॉग के पते bharhaas.bhadas@blogger.com पर भी ई-मेल कर सकते हैं।
eXTReMe Tracker

  © भड़ास भड़ासीजन के द्वारा जय जय भड़ास२००८

Back to TOP