भारतीय रेल के कुछ कारनामे ?

शनिवार, 12 सितंबर 2009

एक नजर तस्वीर पर।

बंद होने का समय स्पष्ट दिख रहा है

टिकट काउंटर और रेल स्टाफ का तिलिस्म


बीते दिन भोपाल था, कार्यवश भोपाल से आगे जाना था सो शायंकाल भोपाल स्टेशन पहुंचा, टिकट के लिए लम्बी कतार थी सो मैं भी उस कतार में शरीक हो उसका हिस्सा बन गया।

हिन्दुस्तान में कोई भी स्टेशन हो टिकट खिड़की के बंद होने और खुलने का स्पष्ट समय उस पर निर्दिष्ट रहता है यहाँ भी था और उस समय को देख कर मैं भी निश्चिंत था कि मेरी बारी तो आ ही जायेगी परन्तु ऐसा बिल्कुल ना हुआ।

एक महिला कर्मचारी टिकट बना रही थी और नौ पर घडी की सुई के जाते ही वो उठ कर खड़ी हो गयी, काउंटर बंद कर दिया और अपने कार्यसमय के समाप्त होने की बात कह चलती बनी। दो घंटे से मैं उस कतार में था और मेरी बारी आने ही वाली थी, मेरे साथ कई सह यात्री भी उसी स्थिति में थे और बाकी के लंबे कतार को देखते हुए फ़िर से नए कतार में जाने की हिम्मत ना हुई।

काउंटर पर लिखे निर्देशों की माने तो ऐसा कोई प्रावधान नही की खिड़की बंद हो समय बचा हुआ है मगर यात्रियों की परवाह किसे है, ना ही कोई अन्य स्टाफ इस काउंटर पर आया और ना ही यहाँ से टिकट बनी। सभी यात्री फ़िर से नए कतार में जा खड़े हुए और मैंने जाकर कुछ तस्वीरें उतार ली।

स्टेशन प्रबंधक के अनुसार जिसकी ड्यूटी समाप्त हो चुकी है वो तो जायेंगे ही और इन लिखे हुए समय पर ना जायें दूसरी कतार से टिकट ले लें।

भारतीय रेल ......

बस जय हो.......

1 टिप्पणियाँ:

निर्झर'नीर ने कहा…

jai ho

bhartiy mansikta or bhartiy prashashn ki jai ho.

aam si baat hai ye aajkal

प्रकाशित सभी सामग्री के विषय में किसी भी कार्यवाही हेतु संचालक का सीधा उत्तरदायित्त्व नही है अपितु लेखक उत्तरदायी है। आलेख की विषयवस्तु से संचालक की सहमति/सम्मति अनिवार्य नहीं है। कोई भी अश्लील, अनैतिक, असामाजिक,राष्ट्रविरोधी तथा असंवैधानिक सामग्री यदि प्रकाशित करी जाती है तो वह प्रकाशन के 24 घंटे के भीतर हटा दी जाएगी व लेखक सदस्यता समाप्त कर दी जाएगी। यदि आगंतुक कोई आपत्तिजनक सामग्री पाते हैं तो तत्काल संचालक को सूचित करें - rajneesh.newmedia@gmail.com अथवा आप हमें ऊपर दिए गये ब्लॉग के पते bharhaas.bhadas@blogger.com पर भी ई-मेल कर सकते हैं।
eXTReMe Tracker

  © भड़ास भड़ासीजन के द्वारा जय जय भड़ास२००८

Back to TOP