हज़रत मुहम्मद साहब का कार्टून तूफ़ान ला सकता है लेकिन भगवान राम और भगवान कृष्ण तो इनकी नज़र में कार्टून ही हैं जरा देखिये

गुरुवार, 2 सितंबर 2010

निगेटिव पब्लिसिटी के टोटके अपनाने वाले गुरू घंटालों के नक्शे कदम पर जलता श्याम जगोता जिसमें शक्ल और अक्ल दोनो ही मिलाने का प्रयास है सलमान रश्दी और एम।एफ़।हुसैन के साथ.........बड़े ही सहज तरीके से हमारे ऊपर आरोप लगाया जा सकता है कि हम भड़ासी दीन और धर्म के मामले में संकीर्णता दिखाने लगे हैं और इन बातों में ही मीनमेख तलाश रहे हैं। जिसे जो कहना है वो तो कहेगा ही लेकिन इसका ये तो अर्थ नहीं है कि दिल की भड़ास निकलने से रुक जाए। किसी कार्टूनिस्ट ने इस्लाम के पैगम्बर हज़रत मुहम्मद साहब को कार्टून के रुप में चित्रित कर दिया तो पूरी दुनिया में तूफान आ गया था कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के नाम पर ऐसा करना बिलकुल गलत है। हिंदुओं की उदारता कहिए या अपने संदेष्टाओं के प्रति उदासीनता कि कोई उन्हें नंगा पुंगा बनाए या कार्टून के रूप में बनाए उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता है। मकबूल फ़िदा हुसैन की ही श्रेणी के एक महान कार्टूनिस्ट धरती पर अवतरित हुए हैं जो कि भगवान कृष्ण और माँ यशोदा को कार्टून के रूप में चित्रित कर अपने संदेश को देने से पीछे नहीं हटते जबकि ये अभिव्यक्ति किन्हीं अन्य तरीकों से भी करी जा सकती थी। श्याम जगोता जानते हैं कि हिंदुओं पर कोई फर्क नहीं पड़ने वाला वे बेहद उदार(उदासीन) हैं और हिंदू तो फ़तवा भी नहीं देते।
मैं श्याम जगोता को चेतावनी दे रहा हूँ कि इस कार्टून बना कर उन्होंने हिंदुओं की धार्मिक भावना को जो ठेस पहुंचाई है उसके
लिये तत्काल लिखित माफ़ी माँग लें वरना हो सकता है कि उन्हें दैवीय कोप के साथ जनकोप के भाजन का भी पात्र बनना पड़ेगा। यदि वे निगेटिव पब्लिसिटी का नीच टॊटका अपना रहे हैं तो इस घटियापन से बाज आएं। थू है हजार बार ऐसी नीच और गलीज़ सोच पर जो कि देवी-देवताओं या महापुरुषों को भी निशाना बनाने से नहीं चूकते।
जय जय भड़ास

10 टिप्पणियाँ:

shyam jagota ने कहा…

मैं १००% हिन्दू हूँ और और अपने धर्म और आस्था के प्रति पूर्ण आस्थ्वान हूँ इस प्रकार मुझे चेतावनी देनेवाले जरा कार्टून को देखें और समझें की मैं उसमे क्या सन्देश देना चाहता हूँ यदि फिर भी वे इसे पाप मानते हैं तो मैं इश्वर से इसकी माफ़ी मांगता हूँ किसी व्यक्ति या संस्था से नहीं

अजय मोहन ने कहा…

मुनेन्द्र भाई गलत हो गया यार...
आपने एक और चूतिये को (कु)प्रसिद्धि दिला दी वरना इन्हें कौन जानता है। रश्दी और हुसैन ने तो जिंदगी भर जूते खाए हैं तब आज लोग जानते हैं इन्हें भी खाने दीजिये तब साथ रखिये वैसे शक्ल मिलाने की कोशिश तो पट्ठा कर ही रहा है। मीडिया क्लब में ऐसे लोगों को ही हाईलाइट करा जा रहा है। वो मंच धीरे धीरे बौद्धिक मुजरा करने वाली इस तरह की बाइयों का मंच बन जाने वाला है
जय जय भड़ास

अनोप मंडल ने कहा…

इस तरह की राक्षसी करतूत करके जनमानस में देवी देवताओं की विद्रूप छवि बैठाने का पाप करने वाले इन दुष्टों को तो जनता के बीच नंगा करके गधे पर बैठा कर मुँह काला करके घुमाना चाहिये कि देखो ये है वो राक्षस जो तुम्हारे महापुरुषों का खुलेआम अनादर कर रहा है। श्याम जगोता का नाम तो श्याम है लेकिन काम कंस जैसे कर रहा है अधम कहीं का।
जय नकलंक देव
जय जय भड़ास

बेनामी ने कहा…

behad sadharan cartoon ko bina vajah publicity dene ka prayas. mujhe ye Jama-Jamayaa khel 'NURA KUSHTI' lag raha ahi. Jahan tak mera vichar hai "kam se kam BHADASIYON ko aisi publisity ki zaroorat to nahi hai"
To fir isase kisko fayada pahunchane ka prayas????

deepa biswas ने कहा…

kiya sare he sare bavahuf he??
phele cartoon ko samjh ne ki samajh rako
phir apni gandi jaban se comment karo

deepa biswas ने कहा…

ZARA AKAL TO LELO LAHI SE BHEEH ME
TAB JA KAR APNI GANDI JUBAN SE COMMENT KARO..
KUCH AALAK TO HE HI NAHI CARTOON SAMAJHNE KI...

बेनामी ने कहा…

bahiskar to tum chutiyon ka karna chahiye salon...ek bhale admi ko gali bak rahe ho..... kaminon zindagi bhar jhandoo bam rahoge per jhantupana nahi chodogo maderchodon...!

बेनामी ने कहा…

blogger ka nuksan hai ki ab koi bi gadha ya suar apne ap ko patrakar samajh leta hai.. bahut dukh hua blogger ki aisi chichaledar dekhke.. sharm ati hai tum asabhya logon par... ho sake to sikho ki patrakarita kya hai... creativity kya hai.. vicharon ki azadi kya hai.. agar sikh jao tabhi bloging karo..warna hindi blogging ko badnam mat karo frustrated bhadasiyon...ap log patrakarita ke bare me nahi jante to chup rahen aur hindi blogging ko ganda na karein...apse vinamra nivedan hai..! aur ho sake to apne frustration ka ilaz karaiye..!

dk ने कहा…

is cartoon mein un logon pe comment kiya gaya hai jo hindustan me rahte hue "Bhagwa" shabd ko galat bayan se public ki bhawnaon ko bhadka rahe hain

Saurabh Singh ने कहा…

इस्लाम चोर है धर्म भी चोर है
http://bhandafodu.blogspot.com

प्रकाशित सभी सामग्री के विषय में किसी भी कार्यवाही हेतु संचालक का सीधा उत्तरदायित्त्व नही है अपितु लेखक उत्तरदायी है। आलेख की विषयवस्तु से संचालक की सहमति/सम्मति अनिवार्य नहीं है। कोई भी अश्लील, अनैतिक, असामाजिक,राष्ट्रविरोधी तथा असंवैधानिक सामग्री यदि प्रकाशित करी जाती है तो वह प्रकाशन के 24 घंटे के भीतर हटा दी जाएगी व लेखक सदस्यता समाप्त कर दी जाएगी। यदि आगंतुक कोई आपत्तिजनक सामग्री पाते हैं तो तत्काल संचालक को सूचित करें - rajneesh.newmedia@gmail.com अथवा आप हमें ऊपर दिए गये ब्लॉग के पते bharhaas.bhadas@blogger.com पर भी ई-मेल कर सकते हैं।
eXTReMe Tracker

  © भड़ास भड़ासीजन के द्वारा जय जय भड़ास२००८

Back to TOP