अंगेजी कानूनों के २ जबरदस्त पहलू

मंगलवार, 15 नवंबर 2011

अंगेजी कानूनों के २ जबरदस्त पहलू जो आज भी बहुत कारगर हैं जनता को चुप करने के लिए, ये फंडे अंग्रेजो ने आयरलैंड में अजमा लिया था .

भारत के लगभग सभी कानून हुबहू वाही हैं जो अंग्रेजो ने सबसे पहले आयरलैंड को गुलाम बनाने के लिए बनाये थे और उनका बहुत तगड़ा परिणाम मिला था. अंग्रेजी कानून के दो मुख्य सिद्धांत हुआ करते थे

१)कानून को इस तरह बनाया जाये की जनता आम जीवन में रोज इसका उल्लंघन करने के लिए बाध्य हो जाये.

२)कानून का बार बार उल्लंघन करके जनता में इतना अपराध बोध हो जाये की वह हुकूमत करने वालो के बड़े से बड़े अपराध की तरफ भी उंगली न उठा पाए.

आयरलैंड में आजमाए गए इस व्यवस्था की वजह से अंग्रेजो उन्ही कानूनों को बिना किसी परिवर्तन के भारत में पूरी तरह लागू कर दिया था और वे भारत को इन्ही कानूनों के बल पर बड़े मजे से २५० सालो तक बेख़ौफ़ होकर राज किया. उन्होंने हर जरुरी काम के लिए परमिट और लाइसेंस का प्राविधान कर रखा था जिससे जब चाहे जनता को फंसाया जा सके.

सबसे मजे की बात है की इन्ही कानूनों को भारत में स्वतंत्रता के बाद भी बिना किसी फेर बदल के नेहरू ने "ट्रांसफर ऑफ पॉवर अग्रीमेंट" के तहत लागू कर दिया जो आज भी चल रहे है. भारत के वर्तमान कानून में ऐसे ऐसे प्राविधान की हम लोग उनका उल्लंघन करते हुए अपराधबोध से ग्रस्त हो चुके है और इसे वजह से नेताओ के बड़े से बड़े अपराध पर भी उंगली नहीं उठा पाते है. अंगेजो ने भारतीयों को छोटे से छोटे अपराध के लिए जेलों में डाला और स्वयं बड़े अपराध करके बचते रहे. आज भी वाही हो रहा है. अंग्रेजो ने हर अपराध की एक ही सजा बना रखी थे जिसमे सबसे पहले जनता ही उल्लंघन करके फंस जाती थी. इसमे अंग्रेजो ने काफी दिमाग खर्च किया था. जैसे चोरी छोटी या बड़ी, सब बराबर है.... और जनता उसे भुगत रही है.

हमें सबसे पहले अपराध का श्रेणीकरण करके उसका दंड निर्धारित करना होगा. १००० रुपये और अरबो रुपये के भ्रष्टाचार में अंतर करके दंड बनाना होगा अदि....

जय भारत,

संजय कुमार मौर्य,

अयोध्या, फैजाबाद

3 टिप्पणियाँ:

किलर झपाटा ने कहा…

मौर्य भाई आपने बहुत सही मुद्दा उठाया है। आय एम विथ यू ऑन दिस सबजेक्ट।

दीनबन्धु ने कहा…

मौर्य जी का साथ देने के लिये तुझे अपने अंग्रेज बाप से अनुमति नहीं लेनी होगी घूँघट वाली गदहिया? सही मुद्दा उठाया है तो तू अपने विचार रख कि बस बकरचुद्दई करके तीर मार लेगी तू?
जय जय भड़ास

दीनबन्धु ने कहा…

क्या हो गया घूँघट वाली मुखौटाधारी बीमार दिमाग भाई बहन से बलात्कार करने की इच्छा रखने वाली डॉ.रूपेश की मरीज़ा किसी भड़ासी ने मुँह में कुछ डाल दिया है या धंधे से फुरसत नहीं मिल रही है?
जय जय भड़ास

प्रकाशित सभी सामग्री के विषय में किसी भी कार्यवाही हेतु संचालक का सीधा उत्तरदायित्त्व नही है अपितु लेखक उत्तरदायी है। आलेख की विषयवस्तु से संचालक की सहमति/सम्मति अनिवार्य नहीं है। कोई भी अश्लील, अनैतिक, असामाजिक,राष्ट्रविरोधी तथा असंवैधानिक सामग्री यदि प्रकाशित करी जाती है तो वह प्रकाशन के 24 घंटे के भीतर हटा दी जाएगी व लेखक सदस्यता समाप्त कर दी जाएगी। यदि आगंतुक कोई आपत्तिजनक सामग्री पाते हैं तो तत्काल संचालक को सूचित करें - rajneesh.newmedia@gmail.com अथवा आप हमें ऊपर दिए गये ब्लॉग के पते bharhaas.bhadas@blogger.com पर भी ई-मेल कर सकते हैं।
eXTReMe Tracker

  © भड़ास भड़ासीजन के द्वारा जय जय भड़ास२००८

Back to TOP