ऑनलाइन संस्कृति की जय हो, माताजी-पिताजी के अंतिम संस्कार को इंटरनेट पर देखिये श्मशान में भीड़ करने की जरूरत नहीं है।

शुक्रवार, 5 अगस्त 2011

जब सब लोग जान गए हैं कि हजारों साल से चली आ रही सांस्कृतिक परम्पराओं में अब इंटरनेटीय प्रभाव पड़ रहा है तो उसे सहर्ष स्वीकारना उनकी मजबूरी बन गयी है। अब संस्कृति और इंटरनेट के घालमेल से बनी खिचड़ी का मज़ा आपको न चाहते हुए भी चखना पड़ेगा यानि पिताजी का निधन हो गया और आप हैं कि दिरहम, दीनार, पौंड और डॉलर कमाने के लिये विदेश गए हुए हैं तो बिलकुल परेशान मत होइये । आपकी कमाई में छुट्टी लेकर वापिस अपने देश आ कर टोटा करने का झंझट न हो इसके लिये आपकी संस्कृति के निर्वाह का ठेका अब इंटरनेट ने लिया है। आप जैसे ही किसी की मृत्यु की सूचना पाएं तो तुरंत अपने लैपटॉप को खोल कर बैठ जाएं और यदि मन में आए तो आँसू बहा लें वैसे इंटरनेटीय सभ्यता के दौर में तो अब डॉ.रेहान अन्सारी जैसे भावनाओं के ठेकेदार आपको ये भी करने से रोक देंगे कि मूर्ख प्राणी कुफ़्र-कुफ़्र क्यों खेल रहा है रोना धोना करके । इसलिए बस आप तो देखिये सुदूर विदेश में बैठ कर कि किस तरह माताजी या पिताजी को लोग कंधों पर ले जा रहे हैं और किस तरह दफ़ना या चिता के हवाले कर रहे हैं ।
गौरतलब है कि अब कई एक श्मशानों ने अपनी वेबसाइट्स बना ली हैं जिनमें से ये सबसे पहला गौरव मुंबई के उपनगर बदलापुर के श्मशान को हासिल है जो कि अब आपको आपके अपनों का अंतिम संस्कार वेबसाइट पर लाइव दिखाएगा । अब तक तो मंदिरों की पूजा आदि के बारे में ही इस तरह सुना था लेकिन संस्कृति का निर्वाह इंटरनेट इस तरह करेगा ये सोचा भी न था। आगे देखिए कि क्या बच्चे भी फीमेल की बजाए ई-मेल से पैदा हो पाते हैं या वही सब चलेगा जो आदिम काल से पुराने फैशन का चला आ रहा है।
जय जय भड़ास

1 टिप्पणियाँ:

شمس शम्स Shams ने कहा…

संस्कृति का बदलाव जिसमें भावनाएं आभासी हो चली हैं लेकिन डॉ.रेहान अन्सारी जैसे लोग इसमें भी कुफ़्र और कफ़्फ़ार का बाजा बजाए पड़े हैं।
जय जय भड़ास

प्रकाशित सभी सामग्री के विषय में किसी भी कार्यवाही हेतु संचालक का सीधा उत्तरदायित्त्व नही है अपितु लेखक उत्तरदायी है। आलेख की विषयवस्तु से संचालक की सहमति/सम्मति अनिवार्य नहीं है। कोई भी अश्लील, अनैतिक, असामाजिक,राष्ट्रविरोधी तथा असंवैधानिक सामग्री यदि प्रकाशित करी जाती है तो वह प्रकाशन के 24 घंटे के भीतर हटा दी जाएगी व लेखक सदस्यता समाप्त कर दी जाएगी। यदि आगंतुक कोई आपत्तिजनक सामग्री पाते हैं तो तत्काल संचालक को सूचित करें - rajneesh.newmedia@gmail.com अथवा आप हमें ऊपर दिए गये ब्लॉग के पते bharhaas.bhadas@blogger.com पर भी ई-मेल कर सकते हैं।
eXTReMe Tracker

  © भड़ास भड़ासीजन के द्वारा जय जय भड़ास२००८

Back to TOP